Connect with us

उत्तराखंड: कुमाऊं विवाह की परंपरा है बेहद अनुठी जानिए इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

kumaoni wedding rituals Hindi

उत्तराखंड

उत्तराखंड: कुमाऊं विवाह की परंपरा है बेहद अनुठी जानिए इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

kumaoni wedding rituals Hindi: आज जानिए कुमाऊं की संभ्रांत विवाह परम्पराओं के बारे में, शगुन आखर से बढ़ जाती है लोक परम्परा….

उत्तराखंड अपनी लोक संस्कृति और परंपरा के लिए तो देश विदेशों में विख्यात है ही साथ में अगर बात करें यहां के कुमाऊंनी विवाह रिती रिवाज की तो वो भी अपने आप में बेहद अनुठी परंपराओं से ओतप्रोत है। यदि हम कुमाऊं क्षेत्र में प्रचलित वैवाहिक प्रथाओं के बारे में बात करते हैं, तो हम पाते हैं कि यहां कुछ विविधताओं और भिन्नताओं के साथ सामाजिक रूप से औपचारिक प्रणालियों के अनुसार विवाह और रीति-रिवाजों की व्यवस्था की जाती है। पहले के समय में कुमाऊं आंचल में बाल विवाह की प्रथा प्रचलित थी। हालाँकि वर्तमान समय में यह प्रथा लगभग समाप्त हो चुकी है। इसका मुख्य कारण पहाड़ों में खुला समाज था, जहाँ एकांत की कोई प्रथा नहीं थी। लोग अपनी बेटियों की शादी 12-13 साल की उम्र में ही कर देना पसंद करते थे क्योंकि क्षेत्र के युवा मुख्य रूप से कृषि और पशुपालन में लगे हुए थे, जिससे क्षेत्र के गांवों के स्थानीय लड़कों और लड़कियों के बीच बातचीत की संभावना बढ़ गई थी। कुमाऊं आंचल में वर्तमान में तीन प्रकार के विवाह प्रचलित हैं
यह भी पढ़ें- अमीरों की शादी की रस्में बनी गरीबों के जी का जंजाल, दिखावे के चक्कर में क‌ई गुना बढ़ गया शादी का खर्च….

1) ‘आँचल’ विवाह: कुमाऊँ में, यह विवाह का सबसे अधिक प्रचलित रूप है। इस तरह की शादी में दूल्हे पक्ष के लोग बारात लेकर दुल्हन के घर जाते हैं। दूल्हे और दुल्हन का ‘आँचल’ (जो एक लंबा पीला और पतला कपड़ा होता है) आपस में जुड़ा होता है। दुल्हन के पिता दूल्हे को दुल्हन दे देते हैं यानी कन्यादान करते हैं। ‘आँचल’ विवाह वैदिक रीति-रिवाजों (वेदों के अनुसार) और स्थानीय रीति-रिवाजों के अनुसार किया जाता है।
2) सरोल विवाह: कुमाऊं में इस प्रकार के विवाह को बड़ा या डोला भी कहा जाता है। इस शादी में दुल्हन को ढोल-नगाड़ों के साथ और बिना किसी रस्म-रिवाज के दूल्हे के घर लाया जाता है। फिर दूल्हे के घर में अनुष्ठानिक तरीके से शादी संपन्न की जाती है। इस शादी में दूल्हा-दुल्हन अपने सिर पर पारंपरिक मुकुट नहीं पहनते हैं। अब सरोल विवाह की यह प्रथा कुमाऊँ क्षेत्र में आमतौर पर देखने को नहीं मिलती है।
मंदिर विवाह: जब दूल्हा-दुल्हन की शादी मंदिर में होती है तो उसे मंदिर विवाह कहा जाता है। कुमाऊं आंचल में ऐसे कई मंदिर हैं, जिनमें गोलू देवता के मंदिर शामिल हैं, जो अल्मोडा के पास चितई और नैनीताल में ‘घोड़ाखाल’ में स्थित हैं। जहां आमतौर पर विवाह आयोजित किए जाते हैं। ये रस्में आमतौर पर दूल्हा और दुल्हन के परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में एक दिन के समय में पूरी की जाती हैं।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड की लड़कियां कर रही अब फौजियों को शादी के लिए रिजेक्ट, क्या होगा अग्निवीरो का..

आँचल’ या वैदिक विवाह का क्रम:
आँचल’ या वैदिक विवाह समारोह में रीति-रिवाजों यानी संस्कारों की भूमिका सबसे प्रमुख होती है। वैदिक विवाह के मुख्य अनुष्ठान पाणिग्रहण संस्कार या कन्यादान, सप्तपदी और अग्नि प्रदक्षिणा या फेरे हैं । इसके अलावा शादी से पहले और बाद में भी कुछ छोटी-छोटी रस्में निभाई जाती हैं। खास बात यह है कि शादी की सभी रस्में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच संपन्न की गईं। कुमाऊं आंचल में प्रचलित अनुष्ठानों, अनुष्ठानों और स्थानीय रीति-रिवाजों की प्रकृति, क्रमिक चरणों का संक्षेप में वर्णन करना उचित होगा, जैसा कि नीचे दिया गया है।
विवाह निर्णय: कुमाऊं क्षेत्र में, समान कद के सजातीय परिवारों के बीच उपयुक्त दूल्हे और दुल्हन की तलाश की जाती है। विवाह का निर्णय जन्म कुंडली या कुंडली के मिलान के आधार पर किया जाता है, जिसे कुंडली साम्य हैगे कहा जाता है। इसके बाद कुल पुरोहित द्वारा शुभ मुहूर्त में विवाह की तारीख तय की जाती है, जिसे लग्न सूझी गो कहा जाता है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: इस जिले के लड़कों को नहीं मिल रही है शादी के लिए लड़कियां जा रहे हैं नेपाल

निमंत्रण: शादी की तारीख तय होने के बाद, दूल्हा और दुल्हन दोनों की ओर से दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों को निमंत्रण दिया जाता है। कुमाऊं क्षेत्र में ग्रामीणों को मौखिक निमंत्रण देने की भी परंपरा है। आजकल मुद्रित निमंत्रण पत्र व्यक्तिगत रूप से तथा डाक द्वारा वितरित करने का चलन भी बढ़ गया है। कुमाऊं क्षेत्र की लोककथाओं में तोते के माध्यम से दिए गए निमंत्रणों का वर्णन किया गया है, जैसा कि इस गीत में दर्शाया गया है:“सुवा…ओ सुवा..जंगल में रहने वाली…तुम्हारा सुंदर हरे रंग का शरीर है..पीली चोंच है…चमकदार आंखें हैं…और तीव्र दृष्टि है…हे सुवा तुम जाओ और निमंत्रण दो ।
सुवा रे सुवा, बनकांडी सुवा,
जा सुवा नागरीन नुयात दिया
हरिया तेरो गत, पिंगली तेरे थुंग,
रत्नारी तेरी आंखी, नजर तेरी बांकी
सुवा रे सुवा, बनकांडी सुवा,
जा सुवा नागरीन नुयात दिया।
यह भी पढ़ें- Pithoragarh Naini Saini Airport: कब आया पिथोरागढ़ का नैनी सैनी हवाई अड्डा अस्तित्व में

तिलक: तिलक लगाना एक छोटी सी रस्म है, जो शादी से पहले की जाती है। इसे पिठिया लगुना के नाम से जाना जाता है। दूल्हे की ओर से पांच या सात लोग दुल्हन के घर जाते हैं और तिलक लगाते हैं और दुल्हन और उसके परिवार को फल, मिठाई, कपड़े, पैसे आदि उपहार देते हैं। दुल्हन के परिवार द्वारा दूल्हे के परिवार को भी उपहार दिए जाते हैं। इस रस्म के लिए दूल्हे की उपस्थिति आवश्यक नहीं है, जिसे सगाई समारोह की तरह भी माना जाता है।
सुवाल पथाई: सुवाल पथाई का कार्यक्रम दोनों परिवारों द्वारा मुख्य विवाह समारोह से एक दिन पहले या तीन या पांच दिन पहले किया जाता है। सुवाल पटाई की इस विशिष्ट परंपरा में, चावल के आटे से बने पापड़ (सुवाल) और काले तिल से लड्डू (लड्डू) बनाए जाते हैं। पूर्वजों, पित्र या पूर्वज को भी गीत गाकर आमंत्रित किया जाता है, जिसमें मधुमक्खी या ‘भौरा’ से स्वर्ग जाकर पूर्वजों को आमंत्रित करने का अनुरोध किया जाता है। नम्र मधुमक्खी का कहना है कि उसे पूर्वजों के नाम और गाँव का पता नहीं है और यह भी नहीं पता है कि पूर्वजों तक जाने का दरवाज़ा कहाँ होगा। फिर गायकों ने उसे बताया कि पूर्वजों की ओर जाने वाले सुनहरे द्वार या दरवाजे होंगे जहां वह बादलों, सूर्य और चंद्रमा की चांदी की परत देख सकता है।यह भी पढ़ें- Ranikhet Hill Station Uttarakhand: रानीखेत हिल स्टेशन है बेहद खास, इनपर्वतों के होते हैं दर्शन

गणेश पूजा: दूल्हा और दुल्हन के परिवार विवाह समारोह शुरू होने से पहले भगवान गणेश की पूजा करते हैं, और अनुष्ठानों को बिना किसी बाधा के पूरा करने की प्रार्थना करते हैं। इसे गणेश में डूब धरन कहा जाता है। इसके बाद आगे की रस्में विधिवत शुरू की जाती हैं। मुख्य दीपक या प्रधान दीया आबदेव पूर्वांग, गणेश पूजा, पुननहवचन, कलश स्थापना और नवग्रह पूजा के बाद जलाया जाता है। इन अनुष्ठानों के साथ, दूल्हा और दुल्हन का उनके करीबी रिश्तेदारों द्वारा हल्दी से अभिषेक किया जाता है, जिसके बाद दूल्हा और दुल्हन औपचारिक स्नान करते हैं। दूल्हे और दुल्हन के हाथों में एक छोटी गठरी के आकार का कंगन जिसमें पीले रंग के कपड़े के टुकड़े में सुपारी और सिक्के रखे जाते हैं, बांधा जाता है। गणेश पूजा के बाद, दुल्हन के माता-पिता दूल्हे के घर जाने यानी उसकी विदाई तक व्रत रखते हैं।
धुलिअर्ग :गोधूलि में, जब बारात दुल्हन के दरवाजे पर पहुंचती है, तो दूल्हे की पार्टी का स्वागत अविवाहित लड़कियों द्वारा किया जाता है, जो अपने सिर पर पानी या कलश से भरा कलश ले जाती हैं। दूल्हे को उठाकर आंगन में धुलियारघय चौकी पर लाया जाता है, जो लाल मिट्टी और चावल के आटे से बनी होती है जिसे बिस्वार कहा जाता है। इस ज्यामितीय डिज़ाइन में कमल, कलश, शंख, चक्र और गदा आदि जैसे विभिन्न प्रतीक शामिल हैं। इस पर दो लकड़ी के स्टूल या चौकी रखे गए हैं। इन चौकियों पर दूल्हे और पुजारी को सम्मानपूर्वक खड़ा किया जाता है। दूल्हे या वर की पूजा विष्णु के रूप में की जाती है। वर और आचार्य के पैर धोने के बाद, बेटी का पिता तिलक लगाता है और धन और वस्त्र आदि उपहार देता है। बारात का स्वागत करते हुए, महिलाएं मंगल गीत गाती हैं।यह भी पढ़ें- Koli Dhek Lake lohaghat Champawat: चंपावत: लोहाघाट की कोली ढेक झील बनी पर्यटकों का हब

पाणिग्रहन या कन्यादान: कुमाऊं क्षेत्र में, कन्यादान की रस्म पारंपरिक रूप से घर या भूत के निचले स्तर पर आयोजित की जाती थी। अब यह अनुष्ठान एक सुंदर ढंग से सजाए गए हॉल में स्थापित मंडप में आयोजित किया जाता है। दुल्हन की मां और अन्य महिलाएं उसे मंडप तक लेकर आती हैं। दूल्हा और दुल्हन पक्ष के लोग क्रमशः पूर्व और पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठें भगवान गणेश की पूजा के बाद कन्यादान की रस्म विधिवत शुरू की जाती है। मंगल गीत गाए जाते हैं और दुल्हन के पिता दूल्हे के पैर धोकर उसे तिलक लगाते हैं।इसके बाद, दोनों पक्ष छोली या उपहार सामग्री जैसे फल, मिठाई, मेवे, कपड़े, पैसे और गहने साझा करते हैं। दुल्हन को दूल्हे की ओर से लाए गए कपड़ों और गहनों से सजाया जाता है। इस बीच, दोनों पक्षों के पुजारी संवाद करते हैं और दोनों परिवारों के गोत्रों और पैतृक वंशावली के विवरण से परिचित होते हैं। कन्यादान की रस्म के दौरान दुल्हन का पिता उत्तर दिशा की ओर मुंह करके बैठता है और दुल्हन पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठती है। इसके बाद पिता अपनी बेटी के हाथ की हथेली लेता है और उसे अपनी हथेली पर रख देता है। फिर, दुल्हन की मां और परिवार के अन्य सदस्य एक छोटे बर्तन या गडुवा से पिता की हथेलियों पर पानी डालते हैं, जिस पर दुल्हन और दूल्हे की हथेलियां भी रखी जाती हैं। इसे गडुवे की धार देना के नाम से जाना जाता है। यह पल माता-पिता के लिए बहुत ही भावुक कर देने वाला होता है और इसे एक गाने में बहुत खूबसूरती से वर्णित किया गया है, जिसमें कहा गया है, “…माँ के हाथ में गडुवा है…उससे पानी गिर रहा है…बेटी के हाथ की हथेली है पापा के हाथ में.. और पापा के हाथ कांप रहे हैं..”
गडुवे की धार रखने के बाद दुल्हन दूल्हे के पास जाती है। फिर दूल्हा उसके माथे में सिन्दूर भरता है और तिलक लगाता है। इस दौरान दूल्हा-दुल्हन के सिर पर मुकुट रखा जाता है। इसके बाद, ‘आँचल बंधन’ किया जाता है, जो दूल्हा और दुल्हन के बीच आँचल (एक लंबा पीला रंग का कपड़ा) को आपस में जोड़ने की परंपरा है। इस तरह लड़की अब दूल्हे के परिवार की सदस्य बन जाती है। शय्यादान की प्रथा पूरी की जाती है और दूल्हा और दुल्हन, जिन्हें लक्ष्मी-नारायण माना जाता है, की आरती की जाती है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: कौसानी है भारत का स्वीटजरलैंड, हिमालय व्यू से बना पर्यटकों की पहली पसंद…

सप्तपदी: कन्यादान पूरा होने के बाद, अगला अनुष्ठान सप्तपदी या अग्नि के चारों ओर सात फेरे लेना है। खास बात यह है कि इस रस्म में लड़की के माता-पिता शामिल नहीं होते हैं। एक बार जब पवित्र अग्नि जलाई जाती है और होम-यज्ञ किया जाता है, तो सप्तपदी के अनुसार, दूल्हा और दुल्हन अग्नि के चारों ओर सात फेरे लेते हैं। इस दौरान, दुल्हन का भाई उसे खील या एक प्रकार का भुना हुआ चावल देता है, और दुल्हन अपने सात फेरे लेते समय इसे गिराती रहती है। आग या फेरे के चारों ओर सात फेरे पूरे होने के बाद सात दीपक या दीये जलाए जाते हैं और उनमें से छह दीपकों की लौ बुझाकर सातवें दीपक की पूजा की जाती है। इसके बाद दुल्हन के माथे पर सिन्दूर लगाया जाता है और तिलक किया जाता है। इसके बाद दूल्हा और दुल्हन को दही और मिठाई या दही-बताशाटो खिलाया जाता है।
यह भी पढ़ें- Chaukori hill station: उत्तराखंड में हिमालय दर्शन की सबसे खास जगह है चौकोड़ी …

शादी की सभी रस्में पूरी होने के बाद दुल्हन को डोली में लेकर ससुराल भेजा जाता है। दुल्हन की मां बेहद भावुक हो जाती है और दूल्हे पक्ष से विनती करती है कि उसकी बेटी को कोई कष्ट न दिया जाए। इन मार्मिक क्षणों को एक बार फिर एक प्यारे लोकगीत में वर्णित किया गया है, ”मेरी प्यारी बेटी को कोई कष्ट मत देना…मैंने इसे बहुत प्यार से पाला है…”
शादी के बाद जब दुल्हन अपने ससुराल पहुंचती है, तो दूल्हे की मां या उसकी बड़ी बहन उसका औपचारिक स्वागत करती है और परिवार के सभी सदस्यों और उनके रिश्तेदारों से उसका परिचय कराती है। नई दुल्हन को उसके भविष्य के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में बताया जाता है। इन समारोहों के बाद, नई दुल्हन परिवार की अन्य महिलाओं के साथ अपने सिर पर जल का कलश या कलश लेकर नौला या धारा (पानी के झरने) पर जाती है। इसके बाद दुल्हन पूजा में इस्तेमाल की गई सामग्री को पानी के झरने में विसर्जित कर देती है। परिवार के सभी सदस्य विवाहित जोड़े की ख़ुशी के लिए प्रार्थना करते हैं और उन्हें आशीर्वाद देते हैं।यह भी पढ़ें- उत्तराखंड की ये खूबसूरत जगह कहलाती है भारत का मिनी स्वीटजरलैंड.. पर्यटकों की है पहली पसंद

कुमाउनी विवाह की कुछ अनुष्ठानिक विशेषताएं

कुमाऊं क्षेत्र की पारंपरिक विवाह रस्में अपनी एक अलग पहचान रखती हैं। आम तौर पर, ग्रामीण इलाकों में, विवाह अनुष्ठान घर के आसपास तीन स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं – घर का आंगन (धूलियारघय), घर का भूतल या गोठ (कन्यादान) और घर के बाहर।
सुवाल पथाई के अवसर पर काले तिल से समधी और समधिन के प्रतीकात्मक पुतले बनाए जाते हैं, और पाणिग्रहण संस्कार में दूल्हा और दुल्हन के परिवारों द्वारा परस्पर आदान-प्रदान किया जाता है। महिलाएं पारंपरिक पोशाक पहनती हैं जिसे रंगवाली पिछोड़ा कहा जाता है। कुछ वर्ष पहले तक रंगवाली पिछौड़े घर पर ही बनाए जाते थे और उन्हें पीले रंग से रंगकर गोलाकार मेहंदी के निशान से सजाया जाता था। लेकिन अब ये आउटफिट्स बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। दूल्हे की ओर से बारात शुरू होने से पहले, एक विशेष व्यक्ति मुसभिजाई / जोली को दही के बर्तन (दही की ठेकी) और हरी पत्तेदार सब्जी के साथ दुल्हन के घर भेजा जाता है। यह दूल्हे पक्ष की तैयारियों के पूरा होने का प्रतीक है और दुल्हन के स्थान पर बारात के आसन्न आगमन का संकेत देता है।
राजपूत समुदाय के विवाहों में छोलिया या नर्तकों का एक समूह ढाल और तलवारें लहराते हुए जुलूस के साथ नृत्य करते हैं। लाल और सफेद रंगों के औपचारिक झंडे या निशान जुलूस के आगे और पीछे ले जाये जाते हैं। विवाह समारोहों में आमतौर पर ढोल, दमाऊ, रणसिंघ और मसककबीन जैसे पारंपरिक वाद्ययंत्र बजाए जाते हैं। जब बारात दुल्हन के घर पहुंचती है, तो दुल्हन की बहन चालाकी से दूल्हे के जूते छिपाने की कोशिश करती है और दूल्हे को जूते लौटाने से पहले उससे पैसे मांगती है। अनुष्ठानों के दौरान गिदारी (महिला गायकों का एक समूह) द्वारा मंगल गीत भी गाए जाते हैं।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड भू कानून और मूल निवास से जुड़े ये कुछ विशेष तथ्य आपको भी जान लेने चाहिए…

कुमाऊंनी शादियों में दूल्हा-दुल्हन को भगवान मानने की परंपरा है और इसलिए उनके सिर पर मुकुट सजाने का भी रिवाज है। मुकुटों में गणेश और राधा-कृष्ण के चित्र स्थापित हैं। दूल्हे के चेहरे पर कुर्मू (एक बिंदु के आकार का डिज़ाइन) अंकित किया जाता है। कन्यादान के समय, दोनों परिवार गीतों के माध्यम से व्यंग्य और गपशप करते हैं जो माहौल को बेहद मनमोहक बना देते हैं।
जबकि आधुनिकता ने विवाह अनुष्ठानों सहित कुमाऊं क्षेत्र की संस्कृति, बोलियों, परंपराओं और रीति-रिवाजों को प्रभावित किया है, यह खुशी की बात है कि ग्रामीण क्षेत्र अभी भी काफी हद तक पारंपरिक हैं और यहां तक कि प्रवासी परिवार भारत के शहरों के साथ-साथ अन्य देशों में भी रहते हैं। , वैदिक परंपरा या विवाह प्रथाओं के अनुसार पारंपरिक रीति-रिवाजों और आवश्यक अनुष्ठानों का भी पालन कर रहे हैं। यह निश्चित रूप से कुमाऊंनी संस्कृति के विकास और संरक्षण के लिए शुभ संकेत है

यह भी पढ़ें- पिथौरागढ़ की थरकोट झील बनी नया टूरिस्ट हब नौकायन हुआ शुरू…

Continue Reading
You may also like...

सुनील खर्कवाल लंबे समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं और संपादकीय क्षेत्र में अपनी एक विशेष पहचान रखते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

To Top