Connect with us

देहरादून में घूमने की ये 10 जगहें हैं खास जो पर्यटकों को करती हैं आकर्षित

Dehradun Best Tourist Places

Dehradun News

Uttarakhand Tourism

देहरादून में घूमने की ये 10 जगहें हैं खास जो पर्यटकों को करती हैं आकर्षित

Dehradun Best Tourist Places: मन में हों उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून घूमने की इच्छा, तो ये जगहें है सबसे बेस्ट….

Dehradun Best Tourist Places
देहरादून पर्यटन की दृष्टि से राज्य के उन शहरों में शामिल है। जहां कई बड़े-बड़े शैक्षणिक संस्थान, प्रसिद्ध धार्मिक स्थल एवं कई प्रकार के पिकनिक स्पॉट एवं प्रकृति के छांव में समय व्यतीत करने के लिए जगहें मौजूद हैं। हर साल यहां लाखों की संख्या में बाहर से लोग आते हैं और देहरादून शहर की खूबसूरती को निहारते हैं। राज्य की राजधानी होने के साथ ही शिक्षा के लहजे से महत्वपूर्ण स्थान रखने वाला देहरादून बाहर से आने वाले आगंतुकों के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है जहां घूमने फिरने से संबंधित कई प्रकार की जगह मौजूद हैं। तो चलिए नीचे हम आपको देहरादून के कुछ खास जगहों से रूबरू कराएंगे जो बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए घूमने फिरने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।
(1)गुछुपानी (Gucchu Pani) :- प्रकृति के बीच कुछ पल शांति से बिताने हो या परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक मनाना हो तो देहरादून का गुछुपानी आपके लिए सबसे अच्छे जगह में से एक हो सकता है। यह 600 मीटर बड़ी चोरों द्वारा बनाई गई एक गुफा है जिसके चारों तरफ चट्टानें एवं अंदर भूमिगत रूप से जल धारा बहती है । इसकी ठंडे ठंडे पानी में पैर रखकर लोग गुफा के अंदर प्रवेश करते हैं। गर्मियों के लिए यह जगह बहुत ही शांत एवं ठंडी जगह है। अगर आप पिकनिक मनाने के लिए देहरादून में कोई जगह ढूंढ रहे हो तो रॉबर कैव नाम से प्रसिद्ध गढ़ी कैंट क्षेत्र में स्थित गुछुपानी आपके लिए सबसे अच्छी जगह में से एक हो सकता है। यह देहरादून से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसका खुलने का समय 7:00 बजे से लेकर 6:00 बजे तक है।
यह भी पढ़ें- Nainital Top Tourist places: नैनीताल में घूमने की ये 10 जगहें हैं खास..

(2)सहस्त्रधारा(Sahastradhara):- देहरादून से मात्र 14 किलोमीटर दूर सहस्त्रधारा देहरादून के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में शामिल है। जो बाहर से आने वाले सैलानियों के लिए घूमने की नंबर वन जगहों में शुमार है यहां पर पानी के प्राकृतिक झरने हैं जहां पर लोग गर्मियों में स्विमिंग करने एवं पिकनिक मनाने के लिए आते हैं।यहां की पानी की खास विशेषता यह है कि यहां पर जो झरना है उसमें सल्फर युक्त पानी पाया जाता है जो त्वचा में रोग नहीं होने देता। सहस्त्रधारा आपके लिए सभी दिन खुला रहता है और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ यहां कभी भी आ सकते हो और यहां के प्राकृतिक झरनों में स्विमिंग का आनंद ले सकते हो।
(3)लछीवाला (Lacchiwala) :- अगर आप प्रकृति की गोद में समय बिताना चाहते हो तो घने जंगलों और शांत प्रवेश से घिरा लछीवाला आपके लिए देहरादून की सबसे अच्छी जगह में से एक हो सकता है जो देहरादून से मात्र 15 किलोमीटर दूर है। देहरादून के सबसे बड़े पिकनिक स्पोर्टों में शामिल लच्छीवाला सैलानियों एवं पर्यटकों द्वारा खासा पसंद किया जाने वाला एक पिकनिक स्पॉट एवं स्विमिंग के लिए खासा प्रसिद्ध है। यह जगह प्रकृति की खूबसूरती के लिए जानी जाती है जिस कारण इसे नेचर पार्क भी कहते हैं। यहां पर मानव निर्मित कई प्रकार के पुल है जिसमें आप वोटिंग और स्विमिंग कर सकते हैं यह जगह सुबह 8:00 से शाम के 5:00 बजे तक खुली रहती है।

यह भी पढ़ें- Uttarkashi Best Tourist places: उत्तरकाशी में घूमने के लिए ये 10 जगहें हैं खास

(4)टपकेश्वर मंदिर Tapkeshwar Mahadev):- देहरादून के गढ़ी कैंट क्षेत्र में आसन नदी के तट पर स्थित भगवान शिव के प्रसिद्ध पवित्र मंदिरों में शामिल है देहरादून का टपकेश्वर मंदिर। यहां पर शिवलिंग गुफा के अंदर चट्टानों के बीच स्थित है। शिवलिंग पर लगातार जल टपकने से इस जगह का नाम टपकेश्वर पड़ा। शांत वादियों और नदी के किनारे बसा टपकेश्वर शिव भक्तों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए एक अच्छा धार्मिक स्थल है। जहां पर आप प्रकृति के शांत वातावरण के साथ-साथ भगवान शिव के दर्शन कर सकते हो। देहरादून से टपकेश्वर महादेव 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
(5) वन अनुसंधान संस्थान या FRI (Forest Research Insitute):- देहरादून से 5 किलोमीटर दूर स्थित FRI भारतीय वानिकी शोध एवं एक शिक्षा संस्थान है जो देहरादून के वैश्विक ऐतिहासिक धरोहर में शामिल है। इसकी इमारत इतनी आकर्षक है कि बाहर से आने वाला हर पर्यटक इस ओर आकर्षित होता है और यहां घूमने जरूर जाता है। इसकी इमारत की बनावट ग्रीक रोमन भवन निर्माण शैली से हुआ है जो की बहुत ही सुंदर एवं खूबसूरत है। इस जगह पर 100 साल पुराने पेड़ पौधों पर शोध किए जाते हैं। इसकी अद्भुत कला और शैली की ओर सभी आकर्षित होते हैं। इस जगह की खूबसूरती और आसपास का वातावरण इतना खूबसूरत है कि बॉलीवुड के कई फिल्में जैसे कि कृष्णा कॉटेज, स्टूडेंट ऑफ द ईयर आदि कई फिल्मों की शूटिंग देहरादून के इसी जगह पर हुई है।
(6) बुद्धा टेंपल (Budha Temple):- देहरादून के क्लेमेंटाउन क्षेत्र में मौजूद बुद्धा टेंपल देहरादून के प्रसिद्ध जगहों में से एक है। जो बौद्ध धर्म का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। इसे मेंड्रोलिंग मॉनेस्ट्री भी कहा जाता है। इस जगह पर शांत वातावरण के बीच भगवान बुद्ध की 130 फीट ऊंची प्रतिमा है। जिसे देखने और मंदिर के दर्शन करने दूर दूर से लोग आते हैं यह देहरादून शहर से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
यह भी पढ़ें- Top 10 Hill stations Kumaon: कुमाऊं क्षेत्र के ये हैं टॉप 10 हिल स्टेशन

(7) पलटन बाजार देहरादून (Paltan Bazar):- देहरादून शहर से 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पलटन बाजार देहरादून में खरीदारी करने की सबसे पसंदीदा जगह में से एक है। जोकि देहरादून का आकर्षण है। यह बाजार महिलाओं के कपड़ों, पीतल के बर्तनों और बासमती चावलों के लिए प्रसिद्ध है। पलटन बाजार अपनी चहल-पहल और सस्ते कपड़ों के कारण बाहर से आने वाले सभी लोगों को आकर्षित करता है। शाम की चहल-पहल से बाजार और भी खूबसूरत लगने लग जाता है यहां आपको हर प्रकार सामान सस्ते दाम पर मिल जाता है जिसका खुलने का समय सुबह के 10:00 बजे से लेकर शाम के 10:00 बजे तक है।
(8) प्रकाशेश्वर महादेव (Prakasheswar Mahadev):- देहरादून शहर से 10 किलोमीटर दूर देहरादून मसूरी मार्ग पर स्थित प्रकाशेश्वर महादेव देहरादून के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में शामिल है। जो अपने भव्य मंदिर एवं दान ना लेने के लिए जाना जाता है। जंगलों से घिरा यह मंदिर बहुत ही शांत एवं ऊंचाई पर स्थित है।जिस कारण इस जगह से देहरादून घाटी नजर आती है इसलिए इस जगह से दून वैली का सुंदर नजारा स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है ।
(9) तिब्बती बाजार एवं भोटिया मार्केट (Tibetan market):- तिब्बती समुदाय द्वारा चलाए जाने वाला भोटिया बाजार देहरादून शहर से 1 किलोमीटर दूर स्थित है। जो अपनी अच्छी क्वालिटी के कपड़ों के साथ ही देहरादून के सबसे बढ़िया मार्केटों में शामिल है। यह गर्म कपड़ों के खरीदारी के लिए काफी लोकप्रिय बाजार है जहां हस्तकला की वस्तु और ऊन के बने सामान मिलते हैं। आप यहां आकर केवल कपड़े ही नहीं बल्कि कपड़ों के साथ-साथ शानदार तिब्बती स्नेक्स, गर्म सूप ,मोमोज और थुपका नूडल्स का मजा भी ले सकते हो।
यह भी पढ़ें- Top 10 Hill Stations Garhwal:ये हैं गढ़वाल क्षेत्र के टॉप 10 हिल स्टेशन

(10) डाट काली (Daat Kali):- देवी काली को समर्पित डाट काली देहरादून के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में शामिल है। जो देहरादून शहर से 14 किलोमीटर दूर सहारनपुर रोड पर स्थित है। शांत वातावरण और पहाड़ियों के बीच स्थित यह मंदिर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण के लिए खासा प्रसिद्ध है। आए दिन मंदिर में देवी काली के भक्तों का तांता लगा रहता है ।यह मंदिर सुबह 5:00 बजे से लेकर रात के 9:00 बजे तक भक्तों के लिए खुला रहता है। जीवन में जब भी कोई नया कार्य एवं नया वाहन लेना हो तो देहरादून के लोग इस मंदिर में जरूर जाते हैं। यह मंदिर अपनी भव्यता के लिए पर्यटकों के बीच खासा आकर्षित है।
तो जब कभी भी आपको देहरादून आना हो तो अपने दोस्तों परिवारों के साथ आकर आप इन जगहों में घूम सकते हैं और इन जगहों पर घूम कर प्रकृति के आनंद के साथ साथ ही यहां की एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हो। तो अगली बार आप जब भी आप देहरादून आओ तो इन जगह पर घूमने जरूर जाओ।

यह भी पढ़ें- harsil valley uttarakhand: हर्षिल का इतिहास है बेहद गौरवशाली

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

सुनील खर्कवाल लंबे समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं और संपादकीय क्षेत्र में अपनी एक विशेष पहचान रखते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Dehradun News

To Top