Connect with us

Uttarakhand Snowfall Places: उत्तराखंड में बर्फबारी के लिए ये चार जगहें हैं खास…

uttarakhand snowfall places

Uttarakhand Tourism

उत्तराखंड

Uttarakhand Snowfall Places: उत्तराखंड में बर्फबारी के लिए ये चार जगहें हैं खास…

uttarakhand snowfall places: हिमालय दर्शन के साथ ही ले सकते हैं बर्फीली वादियों का आनंद, सर्दियों में बर्फ से सरोबार रहते है उत्तराखण्ड की ये प्रसिद्ध पर्यटन स्थल….

uttarakhand snowfall places
देवभूमि उत्तराखंड में पर्यटक घूमने के लिए सबसे अधिक सर्दियों का मौसम चुनते हैं जी हां क्योंकि इस समय पर्यटकों को यहां की खूबसूरत वादियां बर्फ से गुलजार मिलती है जो उनके ट्रिप में चार चांद लगा देती है। आइए आपको उत्तराखंड के टॉप फोर टूरिस्ट जगहों से रुबरु कराते हैं जो पर्यटकों की हमेशा पहली पसंद रहे हैं।
यह भी पढ़ें- Koli Dhek Lake lohaghat Champawat: चंपावत: लोहाघाट की कोली ढेक झील बनी पर्यटकों का हब

औली(Auli Snowfall ): चमोली जिले में स्थित औली उत्तराखंड का एक सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में सूमार है। यह बर्फबारी देखने के लिए अपने आप में एक बेहद रमणीय पर्यटन स्थल होंने के साथ ही एक आदर्श स्की गंतव्य भी है। औली में भारी बर्फबारी होती है और पूरा परिदृश्य सफेद चादर से ढक जाता है, जिससे यह बर्फ प्रेमियों के लिए स्वर्ग बन जाता है। बर्फ देखने के लिए औली जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से फरवरी तक है। औली में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल बद्री मंदिर, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान और त्रिशूल शिखर हैं।
यह भी पढ़ें- Chaukori hill station: उत्तराखंड में हिमालय दर्शन की सबसे खास जगह है चौकोड़ी …

नैनीताल (Nainital Snowfall): अगर बात करें उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल की तो लेक डिस्ट्रिक्ट के नाम से प्रसिद्ध लोकप्रिय हिल स्टेशन सरोवर नगरी नैनीताल भारत के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है जहाँ हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। यह बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है। सर्दियों के दौरान, पूरा शहर बर्फ की मोटी परत से ढक जाता है, जिससे यह एक जादुई दृश्य बन जाता है। बर्फ देखने के लिए नैनीताल जाने का सबसे अच्छा समय दिसम्बर से फरवरी तक है। नैनीताल में घूमने के लिए लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं नैना पीक, मुक्तेश्वर मंदिर, इको, केव गार्डन और स्नो व्यू पॉइंट।
यह भी पढ़ें- औली में बर्फ़बारी का नजारा देखिये :उत्तराखण्ड की ये खूबसूरत जगह स्विट्ज़रलैंड से कम नहीं है

मुनस्यारी(Munsiyari Snowfall): उतराखंड के कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ जिले में स्थित, मुनस्यारी उत्तराखंड का एक छिपा हुआ रत्न है। यह पंचाचूली और नंदा देवी चोटियों सहित हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए जाना जाता है। दिसंबर से फरवरी के सर्दियों के महीनों के दौरान, यह देश के हर हिस्से से बर्फबारी के शौकीनों को आकर्षित करता है जहां से सीधे हिमाचल के दर्शन होते हैं। सर्दियों में यहां अच्छी मात्रा में बर्फबारी होती है, जो उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो स्नो ट्रैकिंग करना चाहते हैं या बस गिरती बर्फ का लाईव नजारा लेना चाहते हैं। बर्फ देखने के लिए मुनस्यारी जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक है। मुनस्यारी में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान खलिया टॉप, नंदा देवी मंदिर और बिर्थी फॉल्स हैं।
यह भी पढ़ें- Nainital Top Tourist places: नैनीताल में घूमने की ये 10 जगहें हैं खास..

धनोल्टी (Dhanoulti Snowfall): टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित धनोल्टी उत्तराखंड का एक और बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है जहाँ आप बर्फबारी देखने के लिए जा सकते हैं। यह अपनी शांत सुंदरता और हिमालय के मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाता है। सर्दियों के दौरान, पूरा शहर बर्फ से ढका रहता है और भारी बर्फबारी होती है, जिससे यह बर्फ प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है। आप इस जगह पर दिसंबर से फरवरी तक जा सकते हैं। धनोल्टी में घूमने के लिए लोकप्रिय पर्यटन स्थल सुरकंडा देवी मंदिर, धनोल्टी एडवेंचर पार्क और इको पार्क हैं (मेक माई ट्रिप के अनुसार)

यह भी पढ़ें- Top 10 Hill stations Kumaon: कुमाऊं क्षेत्र के ये हैं टॉप 10 हिल स्टेशन

सुनील खर्कवाल लंबे समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं और संपादकीय क्षेत्र में अपनी एक विशेष पहचान रखते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Uttarakhand Tourism

To Top