Connect with us

Ranikhet Hill Station: रानीखेत हिल स्टेशन है पर्यटकों के लिए बेहद खास..

Uttarakhand Tourism

उत्तराखंड

Ranikhet Hill Station: रानीखेत हिल स्टेशन है पर्यटकों के लिए बेहद खास..

Ranikhet Hill Station: रानीखेत हिल स्टेशन की खूबसूरती से कायल रहते हैं पर्यटक, कुमाऊं रेजिमेंट का है केंद्र 

Ranikhet Hill Station: उत्तराखंड में वैसे तो कई पर्यटन स्थल है जिनका अपना विशेष महत्व है इन्हीं के बीच अल्मोड़ा जिले में समुद्र तल से 1829 मीटर की ऊंचाई पर स्थित प्रसिद्ध पर्यटक स्थल, रानीखेत प्रकृति की गहरी सुंदरता से अलंकृत है। यह अंग्रेजों द्वारा बनाया गया एक शांत और सुंदर हिल स्टेशन है। जब आप यहां आएंगे तो ऐसा प्रतीत होगा जैसे प्रकृति ने रानीखेत में अपनी सारी सुंदरता बरसा दी है। प्राचीन मंदिर, शानदार लहरदार पहाड़ी इलाके, हरी-भरी हरियाली और भव्य हिमालयी क्षेत्र इसे उतराखंड का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन बनाते हैं। सबसे खास बात तो यह है कि अब यह खूबसूरत क्षेत्र बॉलीवुड की नजरों से भी दूर नहीं रहा विवाह और कोई मिल गया जैसी सुपरहिट फिल्में यहां पर फिल्माई गई हैं। कुमाऊं रेजिमेंट का केंद्र रानीखेत आर्मी का गढ़ तो है ही साथ में हिमालय दर्शन के लिए भी बेहतरीन जगह है।

आइए रानीखेत की खूबसूरत जगह से आपको रूबरू कराते हैं: (Best Place to visit in Ranikhet)
यह भी पढ़िए: उत्तराखंड का हाट कालिका मंदिर जिसमे माँ काली स्वयं करती है विश्राम, लगाई जाती है माँ की शैय्या

उपट गोल्फ कोर्सUpat Golf course Ranikhet: रानीखेत का गोल्फ कोर्स एशिया का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स है। शहर से 5 किमी की दूरी पर स्थित इस गोल्फ ग्राउंड की खूबसूरती देखते ही बनती है।
1:भालू बांध (Bhalu Dam Ranikhet):
रानीखेत के निकट एक प्रसिद्ध आकर्षण का केंद्र कृत्रिम भालू झील है जो कि सुन्दर हिमालय पर्वत श्रृंखला, मनमोहक और सुंदर वातावरण से सुसज्जित है। जो रानीखेत में छुट्टियों के दौरान यात्रियों का ध्यान आकर्षित करता है।
2: झूला देवी मंदिर (Jhula Devi temple Ranikhet):
रानीखेत के नजदीक एक शांत वातावरण में स्थित 8वीं शताब्दी का एक बहुत पुराना मंदिर, झूला देवी मंदिर रानीखेत के मुख्य आकर्षणों में से एक है। मां दुर्गा के इस मन्दिर में दूर-दूर से लोग आते हैं।
3:हैडाखानमंदिर(HaidakhanTemple Ranikhet):
शांत वातावरण में स्थित, शहर से केवल 2 मील की दूरी पर, हैदाखान बाबा मंदिर का निर्माण भगवान शिव के अवतार श्री हैडाखान महाराज द्वारा किया। है। हैडाखान मंदिर रानीखेत बस स्टैंड से ​​ महज 4.5 किमी की दूरी पर चिलियानौला में स्थित है।
4:चौबटिया गार्डन(chaubatia garden Ranikhet):
रानीखेत से 10 किमी की दूरी पर स्थित, चौबटिया गार्डन में 200 से अधिक प्रकार के फल और फूल हैं। आपको बता दें कि चौबटिया गार्डन रानीखेत शहर में स्थित एशिया का सबसे बड़ा सेबों का बगीचा है, जिसका पुराना नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय उद्यान था। सबसे खास बात यह है कि यहां से नंदा देवी, हिमालय और त्रिशूल पर्वत के खूबसूरत दर्शन कर सकते हैं।
यह भी पढ़िए: उत्तराखंड में बर्फबारी के लिए ये चार जगहें हैं खास

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Uttarakhand Tourism

To Top