Connect with us

उत्तराखण्ड Fiber gas cylinder: अब नहीं फटेगा गैस सिलेंडर, कम वजनी फाइबर सिलेंडर दिलाएगा निजात

New Fiber LPG gas cylinder Indane Uttarakhand

उत्तराखंड

उत्तराखण्ड Fiber gas cylinder: अब नहीं फटेगा गैस सिलेंडर, कम वजनी फाइबर सिलेंडर दिलाएगा निजात

New Fiber gas cylinder: वजन कम होने के साथ ही बेहद सुरक्षित है फाइबर निर्मित यह गैस सिलेंडर, पायलट प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखण्ड में हुआ लांच, पर्वतीय जिलों में वितरण भी हुआ शुरू…..

New Fiber gas cylinder: गैस चूल्हा आज की बुनियादी जरूरतों में से एक हैं। यही कारण है कि देश-प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में भी सरकार, उज्ज्वला योजना के माध्यम से प्रत्येक परिवार को गैस चूल्हा मुहैय्या कराने की कोशिश कर रही है। ये तो हो गई गैस चूल्हे के कनैक्शन की बात परंतु बात अगर गैस सिलेंडर को लाने ले जाने की करें तो उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में आज भी भारी भरकम सिलेंडर को अपने सिर या कंधों पर रखकर खड़ी चढ़ाई चढ़ते हुए अपने घर तक पहुंचाना पड़ता है। इसके अतिरिक्त आए दिन सिलेंडर फटने से होने वाले हादसों की खबरें भी हम सुनते ही रहते हैं। लेकिन अब पहाड़ के लोगों को इन दोनों ही परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। दरअसल गैस एजेंसी इंडैन, फाइबर का एक ऐसा सिलेंडर लेकर आई है जो न केवल वजन में काफी हल्का है बल्कि इसके ब्लास्ट होने की संभावना भी नहीं है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: लागू हुए न‌ए ट्रेफिक रूल, नाबालिग के वाहन चलाने पर अब कटेगा 25000 का चालान

Fiber LPG gas cylinder Indane बताया गया है कि इंडियन आयल कंपनी ने इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखण्ड में लांच किया है। सबसे खास बात तो यह है इंडैन गैस एजेंसी ने राज्य के पिथौरागढ़ सहित अन्य क‌ई जनपदों में इस सिलेंडर का वितरण भी शुरू कर दिया है। बताया गया है कि फाइबर सिलिंडर को लेने के लिए उपभोक्ताओं को पहले लिए लोहे के सिलिंडर को गैस गोदाम में जमा करना होगा, उसी के पश्चात उन्हें यह फाइबर का नया सिलेंडर न‌ए कनैक्शन के साथ मिलेगा।
यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड के सरकारी स्कूलों में मिल रहा खराब खाना, जांच में हुआ बड़ा खुलासा, नोटिस जारी

फाइबर सिलेंडर की विशेषता एवं अन्य फायदे Fiber cylinder vs iron cylinder :

Fiber cylinder vs iron cylinder
वजन weight:- फाइबर का यह नया सिलेंडर वजन में लोहे के सिलेंडर से काफी हल्का है। बता दें कि लोहे के सिलिंडर का वजन लगभग 30 से 32 किलो (14 किलो गैस सहित) होता है। वहीं‌ इस फाइबर के खाली सिलिंडर का वजन 5 किलो 900 ग्राम है जबकि दस किलो गैस सहित इसका वजन महज 15.900 किग्रा है। जिसे पहाड़ों में लाना ले जाना अपेक्षाकृत बहुत आसान है। वजन हल्का होने से क्या बच्चे क्या बुजुर्ग और क्या महिलाएं, सभी इस सिलेंडर को आसानी से उठाकर अपने घर पहुंचा सकेंगी।
सुरक्षा safety:- फाइबर के इस सिलेंडर में उपभोक्ताओं की सुरक्षा को भी प्राथमिकता दी गई है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आग लगने पर भी यह सिलेंडर ब्लास्ट नहीं होगा बल्कि आग लगने पर यह सिलेंडर मोम की तरह पिघलकर सिकुड़ जाएगा। कंपनी ने इसके विस्फोट रोधी होने का दावा किया है।
यह भी पढ़ें- बधाई: पौड़ी गढ़वाल की अनुभूति बनी भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग अफसर, बढ़ाया प्रदेश का मान

Fiber gas cylinder Uttarakhand
पारदर्शी Transparent:- उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखकर बनाया गया यह सिलेंडर पारदर्शी भी है। जिससे उपभोक्ता आसानी से गैस का लेवल देख सकेंगे और इससे घटतोली भी नहीं हो सकेगी। जबकि अभी तक लोहे के सिलेंडरों में अंदाजे से गैस का मापन करना पड़ता था, जिसमें घटतोली होने की शिकायतें भी लगातार सामने आती रहती थी।
जंग:- अब तक प्रयोग किए जा रहे लोहे के सिलेंडर जहां जंग लगने से खराब हो जाते थे। वहीं फाइबर का यह नया सिलेंडर न केवल दिखने में बेहद आकर्षक है, बल्कि फाइबर का होने के कारण इसमें जंग भी नहीं लगेगी। बता दें कि इस सिलेंडर को थ्री लेयर फाइबर मैटेरियल (ब्लो मोल्डेड हाई डेंसिटी पालीइथिलिन) से निर्मित किया गया है।

यह भी पढ़ें- बधाई: केशव अवस्थी बने भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग अफसर, बढ़ाया परिजनों का मान

सुनील खर्कवाल लंबे समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं और संपादकीय क्षेत्र में अपनी एक विशेष पहचान रखते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

To Top