Connect with us

उत्तराखण्ड: युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, CISF में निकली बंपर भर्ती जल्द करें आवेदन

CISF constable bharti 2024
सांकेतिक फोटो

Uttarakhand Govt Job

उत्तराखंड

उत्तराखण्ड: युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, CISF में निकली बंपर भर्ती जल्द करें आवेदन

CISF constable bharti 2024:: 1130 पदों के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, इच्छुक युवा 30 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन…

CISF constable bharti 2024 सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे 12वीं उत्तीर्ण युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। जी हां केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, CISF द्वारा सिपाही भर्ती 2024 की आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बता दें कि इस भर्ती अभियान प्रकिया के माध्यम से 1130 पद भरे जाएंगे। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी विज्ञापन के अनुसार CISF द्वारा कॉन्स्टेबल, फायरमैन भर्ती 2024 हेतु आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त से शुरू कर दी गई है जो कि 30 सितंबर 2024 तक की होगी। बताया गया है कि इस भर्ती में अनारक्षित वर्ग के लिए 466 पद रखे गए हैं. वहीं, ओबीसी कैंडिडेट के लिए 236 पद, EWS कैटगरी के कैंडिडेट्स के 114 पद आरक्षित किए गए हैं जबकि अनुसूचित जाति के 153 और अनुसूचित जनजाति के 161 पद फिक्स किए गए हैं.
यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: युवा ध्यान दें, इंडियन ओवरसीज बैंक में 550 पदों पर निकली बंपर भर्ती,

CISF recruitment vacancy job 2024 बताते चलें कि इच्छुक उम्मीदवार को इन पदों पर आवेदन हेतु मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम विषयों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। वहीं आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम 23 वर्ष होनी अनिवार्य है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। बता दें कि आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष एससी व एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। वहीं शैक्षिक योग्यता के के साथ ही उम्मीदवारों की शारीरिक योग्यता भी निर्धारित की गई है जिसमें पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई 170 सेमी वहीं सीना 80 सेमी और फुलने के बाद 85 सेमी होना अनिवार्य है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आवेदन करने हेतु सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट www.cisfrectt.cisf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड शिक्षा विभाग में खुलने जा रहा बंपर भर्तियों का पिटारा, जल्द होगी 955 पदों भर्ती

सुनील खर्कवाल लंबे समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं और संपादकीय क्षेत्र में अपनी एक विशेष पहचान रखते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Uttarakhand Govt Job

To Top