Connect with us

SSC GD CONSTABLE BHARTI 2024: उत्तराखण्ड के लिए 678 पदों पर निकली भर्ती

SSC GD CONSTABLE BHARTI 2024
सांकेतिक फोटो

Uttarakhand Govt Job

उत्तराखंड

SSC GD CONSTABLE BHARTI 2024: उत्तराखण्ड के लिए 678 पदों पर निकली भर्ती

SSC GD CONSTABLE BHARTI 2024: कर्मचारी सेवा चयन आयोग (SSC) ने जारी किया जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल पद पर बंपर भर्तियों का नोटिफिकेशन, आवेदन प्रक्रिया भी हुई शुरू, उत्तराखण्ड के युवा 678 पदों के लिए कर सकते हैं एप्लाई….

SSC GD CONSTABLE BHARTI 2024 सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उत्तराखंड के युवाओं के लिए एक बेहद अच्छी खबर सामने आ रही है। जी हां कर्मचारी सेवा चयन आयोग (SSC) द्वारा जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल पद के 39 हजार से अधिक पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  बता दें कि आवेदन 5 सितंबर से शुरू हो चुके हैं तथा आवेदन की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है।
यह भी पढ़ें- Uttarakhand: युवा ध्यान दें, ITBP में निकली कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

uttarakhand SSC GD CONSTABLE BHARTI सेवा चयन आयोग द्वारा निकाली गई भर्ती की संख्या
BSF: 15654 पद
CISF: 7145 पद
CRPF: 11541 पद
SSB: 819 पद
ITBP: 3017 पद
AR: 1248 पद
SSF: 35 पद
NCB: 22 पद
कुल रिक्त पदों की संख्या – 39481 ।
इनमें उत्तराखण्ड के लिए 678 पद आरक्षित हैं। मतलब इन्हीं पदों के लिए उत्तराखंड के युवा आवेदन कर सकते हैं। जिनमें बीएस‌एफ कांस्टेबल के 55, सीआईएसएफ कांस्टेबल के 63, सीआरपीएफ कांस्टेबल के 110, एस‌एसबी कांस्टेबल के 12, आईटीबीपी कांस्टेबल के 353, एआर कांस्टेबल के 5 पद पुरुष अभ्यर्थियों के लिए जबकि बीएस‌एफ कांस्टेबल के 10, सीआईएसएफ कांस्टेबल के 7, सीआरपीएफ कांस्टेबल के 2, आईटीबीपी कांस्टेबल के 61 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए है।
यह भी पढ़ें- Uttarakhand में होने जा रही है 4405 पदों पर बंपर भर्ती, जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

uttarakhand constable bharti 2024 आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। आवेदन करने हेतु आयु सीमा:आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 01 जनवरी 2025 को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष तक होनी चाहिए। जीडी कॉन्स्टेबल पद पर चयन हेतु कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम (CBE), शारीरिक मानक परीक्षण (PST), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन इत्यादि शामिल होंगे। बताते चलें कि आयोग द्वारा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) अंग्रेजी, हिंदी एवं 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी।
आवेदन शुल्क: आवेदन करने वाले उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क 100 रूपये निर्धारित किया गया है वहीं आरक्षण के लिए पात्र महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पूर्व सैनिक (ईएसएम)) से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट प्रदान की गई है। शुल्क का भुगतान BHIM UPI, नेट बैंकिंग, वीज़ा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, RuPay क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, CISF में निकली बंपर भर्ती जल्द करें आवेदन

सुनील खर्कवाल लंबे समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं और संपादकीय क्षेत्र में अपनी एक विशेष पहचान रखते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Uttarakhand Govt Job

To Top